इस नवरात्री अपने साथ रखें अपने घर भी ख्याल, ऐसे लें अपनी फलहारी

इस नवरात्री अपने साथ रखें अपने घर भी ख्याल, ऐसे लें अपनी फलहारी

नावरात्रों के पावन नौ दिनों की शुरूआत हो चुकी है, और इसी के साथ शुरू हो चुका है वर्त और उपवास की सिलसिला, मां की भक्ति से सराबोर लोग नावरात्रों में उपवास करके अपनी श्रद्धा दिखाते हैं. और इन बर्तों इन दिनों काफी महत्व होता है.

लेकिन अक्सर लोग वर्त के चलते अपनी सेहत से खिलवाड़ कर लेते हैं, और अपनी तबियत बिगाड़ लेते हैं, जिससे ना सिर्फ वो खुद बल्कि अपने परिवार का भी मजा खराब कर देते हैं, ऐसे में आपको कई सावधानियां रखने की जरूरत है.

इस नवरात्री अपने साथ रखें अपने घर भी ख्याल, ऐसे लें अपनी फलहारी

  1. हमारी डाइट में सामान्य खाने की जगह व्रत का खाना रहता है, जिसमें तले हुए आलू, साबूदाने का पापड़, व्रत के चिप्स, मिठाई और फल आदि प्रमुख हैं.
  2. व्रत के दिनों को यदि आप अपने लिए खास बनाना चाहते हैं तो आपको तले हुए आलू चिप्स की जगह ग्रिल्ड आलू या उबले हुए आलू खाने चाहिएस्वाद बढ़ाने के लिए आप सलाद के तौर पर खीरा, टमाटर, पुदीना और धनिया पत्ती भी ले सकते हैं इस नवरात्री अपने साथ रखें अपने घर भी ख्याल, ऐसे लें अपनी फलहारी
  3. व्रत के दौरान कुट्टू और सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है, इस आटे की पूरी बनाकर खाने की जगह कुट्टू के आटे का वेजिटेबल चिल्ला बनाकर खाएं
  4. हाई कलौरी वाले तले चावल खाने के बजाय साधारण चावल को दही के साथ खाने से आप फिट भी रहेंगी और आपका वजन भी कम होगा
  5. व्रत के दौरान होने वाली किसी भी बीमारी से बचने के लिए आप पानी नियमित अंतराल पर पीते रहें। साथ ही सूप, नारियल पानी, छाछ और फ्रूट शेक भी लेते रहें

Pratiksha Srivastava

Pratiksha Srivatava has a keen interest in writing news blogs info articles related to health, politics, food, entertainment, sports, fashion.

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