कई बार आतंकियों से लोहा लेने वाले आखिर कौन हैं श्री जितेन्द्र कुमार गुप्ता?

कई बार आतंकियों से लोहा लेने वाले आखिर कौन हैं श्री जितेन्द्र कुमार गुप्ता?

श्री जितेन्द्र कुमार गुप्ता, कमाण्डेन्ट माह अक्टुबर 2017 से 06 बटालियन, के.रि.पु.बल, कटरा में पदस्त है। इनके द्वारा 06 बटालियन का नेतृत्व संभालने के उपरान्त 06 बटालियन के.रि.पु.बल ने कई उपलब्धियां प्राप्त की है। जिसमे दिनांक 12/09/2018 को आतंकवादी श्री माता वैष्णो देवी में आतंकी हमला करने के इरादे से इलाके में घूस आयें। आंतकियों के बिरूद्व सयुक्ंत आॅपरेशन जिसमें सी.आर.पी.एफ, पुलिस एवं सेना भी शामिल थे। श्री जितेन्द्र कुमार गुप्ता, कमाण्डेन्ट द्वारा 06 बटालियन के.रि.पु.बल का नेत्त्व किया गया । जिसकेे परिणाम स्वरूप गाॅव धिरती धरोरे, कटरा में जैश-ए-मौहम्मद के तीन विदेशी आतंकवादियों को मार गिराया गया और इस आॅपरेशन में ढेर सारे असला व बारूद आतंकवदियों से बरामद किये गये।

इन आंतकवादियों के मनसूबे को नाकाम करने और उन्हे मार गिराने में अहम भूमिका निभाने के कारण गणंतत्र दिवस -2021 पर श्री जितेन्द्र कुमार गुप्ता, कमाण्डेन्ट को विरता के पुलिस पदक (च्डळ) से सम्मानित किया। इस आपॅरेशन के लिए वर्ष 2019 के स्वतन्त्र दिवस के अवसर पर 06 बटालियन के अधिकारी को कीर्ति चक्र व सिपाही को शौेर्य चक्र और वर्ष 2021 गणंतत्र दिवस पर एक अन्य सिपाही को विरता के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। धिरती धरोरे के आंतकी आॅपरेशन में 06 बटालियन का नेतृत्व करने तथा आंतकवादियों के मनसूबे को नाकाम करने और उन्हे मार गिराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए महानिदेशक के.रि.पु.बल एवं महानिदेशक जम्मु कश्मीर पुलिस द्वारा श्री जितेन्द्र कुमार गुप्ता, कमाण्डेन्ट को महानिदेशक डिस्क एवं प्रशस्ति पत्र से भी सम्मानित किया गया है।


इनके नेतृत्व में 06 बटालियन के.रि.पु.बल के द्वारा न केवल आॅपरेशन में नई उंचाईयाॅ हासिल की बल्कि साथ ही बटालियन प्रशासनिक कार्याे में उत्तरोत्तर हुआ है। प्रशासनिक कार्यालय कार्याे को बहुत बेहतरिन ढंग से किया जा रहा है और जवानो के चैमुखी विकास और बेहतरिन सुविधाएं देने का लगातार प्रयास एवं सफल किया जा रहा । इनके द्वारा किये जा रहे बेहतरिन प्रशासनिक कार्याे के कारण 06 बटालियन के.रि.पु.बल को वर्ष 2018-19, 2019-20 में जम्मु सेक्टर में लगातार दो बार सर्वोत्तम बटालियन चुना गया है और साथ ही वर्ष 2019-20 मेे जम्मु सेक्टर में ठमेज ब्वेज म्ििमबजपअम ंदक थ्पदंदबपंस क्पेबपचसपदम ठंजजंसपवद भी चुना गया है। कार्यालय कार्याे में राजभाषा को अपनाते हुए अधिक से अधिक कार्य राजभाषा हिन्दी में किया जाने लगा जिसके कारण नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, रियासी में लगातार तीन वर्ष 2018, 2019 एवं 2020 में बटालियन ने तृतीय स्थान राजभाषा शील्ड प्राप्त किया है।


श्री माता वैष्णो देवी दर्शनों के लिए आए अति-विशिष्ठ एवं विशिष्ठ व्यक्तियों को सुरक्षित एवं उनके दर्शनो को बेहतर बनाने में श्री जितेन्द्र कुमार गुप्ता, कमाण्डेन्ट द्वारा महत्वपूर्ण योगदान दिया गया है। अति विशिष्ठ माननीय महामहीम श्री राम नाथ कोविन्द, राष्ट्रपति, माननीय श्री पियुश गोयल, केन्द्रीय मत्रीं, माननीय श्री एन. एन. वोहरा, पूर्व राज्यपाल, जम्मु व कश्मीर, माननीय श्री जी. सी. मुर्मु, पूर्व उप.राज्यपाल, केन्द्र शासित, जम्मु व कश्मीर, माननीय श्री मनोज सिन्हा, उप.राज्यपाल, केन्द्र शासित, जम्मु व कश्मीर के साथ-साथ केन्द्रीय मत्रींयों, वशिष्ठ व्यक्तियों एवं उच्च अधिकारियों के भ्रमण के दौरान उच्च कोटि की सुरक्षा व्यवस्था की गई एवं उनके दर्शानो को भी सुगम बनाया गया। इनके नेतृत्व में देश-विदेश से आने वाले श्रद्वालुओं की यात्रा को सुगम बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है एवं उच्च कोटि की व्यवस्था लगातार की जा रही है। श्री माता वैष्णो देवी श्राईन बोर्ड, जिला प्रशासन, रियासी एवं पुलिस के साथ मिलकर इनके नेतृत्व में 06 बटालियन द्वारा अपने दायित्वो को निभाया जा रहा है।


श्री जितेन्द्र कुमार गुप्ता, कमाण्डेन्ट के नेत्त्व में 06 बटालियन, के.रि.पु.बल, कटरा द्वारा स्थानीय प्रशासन एवं पुलिस के साथ मिलकर श्री माता वैष्णो देवी, कटरा क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ कई समाजिक कार्य भी किये जा रहे है । वर्ष में चलने वाले स्वच्छता पखवाडा अभियान में भी इनके नेतृत्व में 06 बटालियन द्वारा स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर कटरा में स्वच्छता अभियान चलाकर न केवल कटरा को स्वच्छ बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया जा रहा है बल्कि साथ ही कटरा के लोगो को पे्ररित कर अभियान से जोडा है। इनके नेतृत्व में 06 बटालियन द्वारा रोटरी कलब के साथ मिलकर आॅखांे का कैम्प लगाकर कटरा के निवासियों की आॅखो की भी जाॅच कराई गई है।

दिव्यागों व बुजगों के कल्याण संबधी कार्यक्रमों के द्वारा इनको सहायता पहुंचाई जा रही है । रक्त शिवर के दौरान रक्त दान करना, दिशा स्कुॅल, कटरा के बच्चो की अच्छी पढाई एवं खेल-कूद के लिए भी लगातार प्रयास किये जा रहे है। इसके साथ-साथ श्री माता वैष्णो देवी के दर्शनों को आने वाले श्रद्वालुओं एवं स्थानीय जनता के लिए इनके द्वारा व्यक्तिगत रूप से एवं इनके नेत्त्व में 06 बटालियन के.रि.पु.बल द्वारा भी साल में कई बार माता के प्रसाद/भण्डारा का आयोजन किया जाता है।


श्री माता वैष्णो देवी श्राइन के त्रिकुटा पर्वत के पिछेे से सुरक्षा प्रदान करने हेतु 06 बटालियन, के.रि.पु.बल गाॅव सुखाल घाटी में तैनात है, जो कि मुख्य भूमि से काफी दूर है तथा आने जाने का रास्ता काफी दुर्गम है। इस पहाडी क्षेत्र में यहां पैदल चलकर जाना पडता है उस दुर्गम क्षेत्र में भी श्री जितेन्द्र कुमार गुप्ता, कमाण्डेन्ट के नेतृत्व में 06 बटालियन, के.रि.पु.बल द्वारा स्थानीय लोगो के जीवन को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया है। जिसमें मुफ्त चिकित्सा शिविर लगाकर मुफ्त इलाज व मुफ्त दवाईयां वितरित करना । उस दृर्गम क्षेत्र में स्थानीय लोगो के बच्चो को इनके नेतृत्व में 06 बटालियन के.रि.पु.बल द्वारा मुफ्त प्राथमिक उपचार कोर्स के द्वारा कौशल विकास का प्रयास किया जा रहा है। बहां के बच्चो को मुफ्त टयूशन की सहायता कर पढाई में भी सहायता की जा रही है । वहां की स्थानीय जनता को सब्जियों के बीज वितरण कर खेती-बाडी में भी योगदान दिया गया है । उस दुर्गम क्षेत्र में स्थानीय लोगो को बिजली की भी बडी समस्या है। इनके नेत्त्व में 06 बटालियन के.रि.पु.बल द्वारा सुखाल घाटी एवं आस-पास के गांव के लगभग 600 घरो को सौलर लालटेंन वितरित कर घरो में रोशनी करने का एक छोटा-सा प्रयास किया गया है। उस दुर्गम क्षेत्र के स्थानीय लोगो की कई वर्षो की मांग में भी इनके द्वारा कडी बनकर महत्वपूर्ण भुमिका निभाई गई है जिसमें इन्होने स्थानीय प्रशासन से मिलकर गाॅव में मिडल स्कुल को हाई स्कूल में तबदील करना, उस क्षेत्र के सडक कार्य की सालो से मांग को भी पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान जिससे कि वर्तमान में उस दुर्गम क्षेत्र में सडक निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। इनके नेतृत्व में 06 बटालियन, के.रि.पु.बल द्वारा जम्मु सेक्टर के तहत सिविक एक्शन प्रोग्राम के अंतर्गत कटरा के चुने हुए छात्रों को प्रत्येक वर्ष भारत दर्शन हेतु भेजा जाता है जिसमें बच्चो को देश की महत्वपूर्ण स्थानो को जानने एवं समझने का मौका मिलता है। सिविक एक्शन प्रोग्राम के अंतर्गत फुटवाल मैज कराकर स्थानीय बच्चो को खेल में प्रोत्साहन दिया जाना इत्यादि प्रमुख कार्य किये जा रहे है।


श्री जितेन्द्र कुमार गुप्ता, कमाण्डेन्ट के नेतृत्व में 06 बटालियन, के.रि.पु.बल द्वारा स्थानीय प्रशासन एवं पुलिस के साथ मिलकर कोबिड-19 के समय में श्री माता वैष्णो देवी, कटरा क्षेत्र में लाॅकडाउन को सफल बनाया गया । लाॅकडाउन के दौरान पुख्ता सुरक्षा इन्तेजाम कर जम्मू व कश्मीर में हजारो की सख्यां में फसे श्रामिको को श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन, कटरा से ट्रेन के माध्यम से उनके गणतव्य स्थानो मंे रवाना किया गया ।

कोबिड-19 काॅल में श्री माता वैष्णो देवी, कटरा क्षेत्र में जम्मु सेक्टर के अन्तर्गत सिविक एक्शन कार्यक्रम सी.आर.पी.एफ. मददगार के तहत लगभग 600 जरूरतमद परिवारो को मुफ्त राशन मुहैया कराया गया। इसके साथ ही स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर श्रामकिो, नागरिकों एवं श्रद्वालुओं को हजारो की संख्या में कोबिड किट जिसमें मास्क, हैण्ड सेनिटाईजर, हैण्ड वाॅश, साबुन, इत्यादि भी वितरित किया गया । इनके नेत्त्व में 06 बटालियन, के.रि.पु.बल द्वारा सुरक्षा व्यवस्था, आॅपरेशन एवं प्रशासनिक कार्याे में चैमुखी विकास किया है ।

Shilpi Sharma

A multi-talented girl possesses a degree in mass communications who is proficient in anchoring and writing content. She has experience of 3 years of working in various news channels like India TV, News 1 India, FM news, and Aastha Channel and her expertise lies in writing for multiple requirements including news, blogs, and articles. Follow@Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *