बड़े खतरे की तरफ देश की इकोनॉमी, इतने % की आ सकती है गिरावट

बड़े खतरे की तरफ देश की इकोनॉमी, इतने % की आ सकती है गिरावट

भारत की इकोनॉमी पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है, आने वाले दिनों में देश की अर्थव्यवस्था में बड़ी गिरावट आ सकती है. इंडिया की इकोनॉमी खतरे की ओर बढ़ रही है, और इसका सीधा असर हमारे और आपके जीवन पर पड़ने वाला है. एक रिसर्च में सामने आया है कि इस साल इंडिया की इकोनॉमी में 10.5 फीसदी की भारी गिरावट आ सकती है. जो एक बहुत बड़ी गिरावट मानी जा रही है.

रेटिंग एजेंसी ने किया अलर्ट

फिच नाम के रेटिंग एजेंसी का कहना है कि 2020 से लेकर 2021 के अंदर में 10.5 % गिर सकती है, ये एक बहुत बड़ी गिरावट है, अगर एजेंसी की माने तो देश की GDP माइनस 10.5 % में जा सकती है. अगर ऐसा हुआ तो देश की पूरी अर्थव्यवस्था चरमरा जाएगी और देश को काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा.

लॉकडाउन है बड़ी वजह

बता दें कि कोरोना के चलते एक बड़ा लॉकडाउन हुआ था, जिससे पूरे देश की जून तक की यानी एक तिमाही यानी मार्च से लेकर जून तक की ​ओवरऑल GDP में 23.9 % की गिरावट मापी गई थी, जो काफी बड़ी गिरावट थी. माना जा रहा है कि ये एक बड़ी वजह है भारत की इकोनॉमी गिरने की.

ऐसे हो सकता है सुधार

हालांकि इन सब में एक राहत की खबर ये है कि इस रेटिंग एजेंसी का कहना है कि सबकुछ फिर से खुलने के बाद पूरी उम्मीद है कि देश की तीसरी तिमाही यानी अक्टूबर से दिसंबर के बीच में GDP एक बार फिर से मजबूत हो जाए, लेकिन संकेत तो इस बात के दिख रहे हैं कि सुधार की गति यानी ग्रोथ रेट धीमी होगी.

Sandip Routh

Sandip Routh is an SEO Editor, self-motivated highly believes in self-learning. He always keeps himself updated with the latest trends in the tech world. He co-founded and successfully running a tech startup business and has deep knowledge and experience in this domain. He usually contributes his writings on platforms like Hubpages, Quora, Medium, etc. Follow@Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *