गूगल ने भारत में लॉन्च किया नया फीचर्स, ड्राइविंग करते हुए ऐसे आसानी से कर सकेंगे कॉल-मैसेज मैसेज

गूगल ने भारत में लॉन्च किया नया फीचर्स, ड्राइविंग करते हुए ऐसे आसानी से कर सकेंगे कॉल-मैसेज मैसेज

ड्राइविंग करते वक्त किसी के भी मैसेज और कॉल को रिसीव करने के लिए मना कियाजाता है. लेकिन इसके बाद भी लेकिन इसके बाद भी नियमों को ताक पर रखते हुए लोग इस तरह की हरकत करते हैं. जिसके चलते अपनी जान तो खतरे में डालते ही हैं साथ ही दूसरों की भी जिंदगी से खेलते हैं. लेकिन अब लोगों की इस परेशानी का नया हल लेकर Google आ गयाऔर इससे जुड़े नए फीचर को लॉन्च किया है. जिसके जरिए यूजर्स कार चलाते हुए भी कॉल को आसानी से रिसीव करने के साथ ही किसी को भी मैसेज या फिर आए हुए मैसेज का रिप्लाई आसानी से कर सकेंगे.
गूगल के सपोर्ट पेजके हवाले से मिली जानकारी की माने तो, भारत में जो लोग एंड्रॉयड का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए गूगल मैप्स में Google असिस्टेंट ड्राइविंग मोड को जारी किया जा रहा है. पहले यह फीचर सिर्फ यूएस (US) के लिए ही उपलब्ध कराया गया था. लेकिन अब इसे फीचर को सिंगापुर से लेकर ऑस्ट्रेलिया, ग्रेट ब्रिटेन और भारत जैसे कुछ चुनिंदा देशों में भी उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है.
गूगल ने सपोर्ट पेज पर यह जानकारी दी है कि, यूजर्स वॉयस का प्रयोग कर कॉल और टेक्स्ट सेंड और रिसीव कर पाएंगे. इसके साथ ही यूजर्स नए मैसेज का जल्द तरीके से रिव्यू भी कर पाएंगे. गूगल ने ये भी बताया है कि, ड्राइविंग मोड के तहत यूजर्स को मदद मिलेगी कि वे बिना नैविगेशन स्क्रीन छोडे़ यह सारी गतिविधियां कर पाएं.
जानकारी के तहत गूगल असिस्टेंट यूजर्स को नए मैसेज पढ़ कर सुनाएगा. ऐसा करने से ड्राइविंग करने वाले सख्स का ध्यान नहीं भटकेगा. इसके साथ ही एंड्रॉयड यूजर्स को फोन पर आ रही कॉल्स के लिए अलर्ट्स भी किया जाएगा और इन कॉल्स को यूजर्स वॉयस कमांड के जरिए ही कट या रिसीव कर सकेंगे.
ड्राइविंग मोड का इस तरह से कर सकते हैं इस्तेमाल
गूगल ने जानकारी देते हुए यह भी बताया है कि, ड्राइविंग मोड के यूज आप बेहद आसानी से कर सकते हैं. यूजर्स को सिर्फ गूगल मैप्स को खोलकर कर किसी डेस्टिनेशन के लिए नेविगेशन ऑन करना होगा. इसके बाद स्क्रिन पर ड्राइविंग मोड का पॉप दिखेगा. जिस पर आपको टैप करना होगा. इसका इस्तेमाल एक और दूसरे तरीके से आप कर सकते हैं.
इसके लिए यूजर्स को अपने अपने एंड्रॉयड फोन में असिस्टेंट सेटिंग को ओपन करना पड़ेगा. इसके बाद आपको यहां ‘हे गूगल, ओपन असिस्टेंट सेटिंग्स’ कहना होगा. इसके बाद ‘ट्रांसपोर्टेशन’ में जाकर ड्राइविंग मोड को सेलेक्ट कर ऑन करना पड़ेगा. लेकिन याद रहे कि, ये फीचर्स केवल 4GB रैम के साथ वर्जन 9.0 या इससे ऊपर वाले एंड्रॉयड फोन्स में ही उपलब्ध होंगे.

Prasun Jha

Prasun Jha

Prasun is our techie with a Degree in Computer Science & Engineering, he has a passion for gadgetry and entertainment. He loves to write about reviews of movies, new gadgets, and tourist places as he is fond of travelling. Follow@Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *