होटल्स में नहीं होते 13 नंबर के रूम… आखिर क्या है 13 का खेल

होटल्स में नहीं होते 13 नंबर के रूम… आखिर क्या है 13 का खेल

13 चाहे नम्बर हो या तारिख इससे डरना जरूरी है, लेकिन क्यों डराता है यें नम्बर, 13 नम्बर के पीछे का रहस्य बहुत ही उछला हुआ है. कई बार कई जगह 13 का रहस्य सुनने और देखने को मिलता है, 13  नंबर  एक ऐसा आकड़ा है जिसे दुनिया की कई सभ्यताओं में अपशकुन का संकेत माना जाता है. ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि कहा जाता हैं कि इस तारीख पर कई दुर्घटनाएं और बुरी बातें हुई है.

होटल्स में नहीं होते 13 नंबर के रूम... आखिर क्या है 13 का खेल

13 को लेकर अनगिनत कहानियां

दुनिया में 13 को लेकर अनगिनत कहानियां, तर्क और अंधविश्वासों को अपने करीब समेटें हुए हैं। एक  अनजाना भय, खौफ और एक सा अनजाना डर लिऐ ये 13 अंक आज भी लोगो को डरा रहा है। दुनिया भर मे अंक तेरह को लेकर कई प्रकार की अपवाह और भ्रम फैले हुए हैं 13 से जुड़ी हर चीज को लोग पूरी तरह से अशुभ मानते हैं। तेरह के अंक के साथ कई तरह के किस्से और कहानियां जुड़ी हुई हैं और अंधविश्वास भी। तेरह तारीख को यदि शुक्रवार हो तो उसे और भी बेकार माना जाता है, । इस नम्बर के भय के कारण कई देशों में 13 नम्बर का कमरा नही होता, 13 नम्बर की सीट व 13वीं मंजिल भी नही होती। विदेशो में शुक्रवार की 13 तरीख को लोग अपने घरों से बाहर निकलना पसंद नहीं करते। अधिकांश लोग आज भी तेरह के भय से डरे हुऐ है। अंक तेरह को पश्चिमी सभ्यता में सामान्य रूप से सभी स्थानों पर अनलकी नंबर घोषित किया है। वैसे 13 को अशुभ मानने का प्रचलन भारत में भी है। 13 का डर यहां भी कम नहीं है।  भारत में ‘डर का सबसे बड़ा कारण’ माने जाने वाले 13 नंबर के बारे में कहा जाता है कि 13 नंबर…. हिंदी में  जिसका अर्थ है आपके कर्म। यह नंबर आपके कर्मों को घेरता है। लेकिन ।दुनिया भर मे अंक तेरह को लेकर कई प्रकार के भ्रम फैले हुए हैं। 13 से जुड़ी हर चीज को लोग पूरी तरह से अशुभ मानते हैं। तेरह के अंक के साथ कई तरह के किस्से एवं कहानियां जुड़े हुए हैं और अंधविश्वास भी। तेरह तारीख को यदि शुक्रवार हो तो उसे और भी बेकार माना जाता है, कहते है…. अंक 13 से प्रभावित व्यक्ति निरंतर कठिनाइयों से जूझता निरंतर संघर्ष ही उनकी किस्मत बन जाती है। वैसे 13 के अंक को विज्ञान में भी एक फोबिया का नाम दिया गया है।

होटल्स में नहीं होते 13 नंबर के रूम... आखिर क्या है 13 का खेल

शैतानों का दिन होता है 13 तारीख

इसे पश्चिमी देशों में शैतानों का दिन मानते हैं क्योंकि इसी दिन ईसा मसीह को सूली पर लटकाया गया था। ईसा को सूली पर लटकाने वालों की संख्या 13 थी। ऐसी भी मान्यता है कि सूली पर चढ़ाये जाने से पहले ईसा मसीह ने 13 लोगों के साथ भोजन किया था।….. यदि टैरो कार्ड की माने तो 13 नंबर का मतलब है ‘डैथ’। डैथ यानी कि मौत । ये नंबर रूहों के आने का संदेश देता है।  कहते ये नम्बर आत्माओं से जुड़ा होता है…मौत यहां बताती है कि आपका कठिन समय शुरू हो गया है और आगे चलने वाले रास्ते पर खतरा ही खतरा है। ना केवल को ईसाई धर्म बल्कि ज्योतिष शास्त्र और धार्मिक तथ्य भी 13 नंबर को बुरा मानते हैं। 13 नंबर से संबंधित बहुत से अंधविश्वास भी भारत में प्रचलित हैं, जैसे कि यदि शुक्रवार के दिन, जिस दिन तारीख भी 13 ही हो, यदि आप काली बिल्ली देख लें तो यह अच्छा संकेत नहीं है। यदि इस प्रभाव से कोई बचना चाहता हो तो उस दिन घर से बाहर ना निकलने को सही समझा जाता है। लेकिन कुछ देशों में 13 को शुभ भी माना जाता है। अंक तेरह का प्रतीक, यह एक नर कंकाल है जिसके हाथ में हसिया एक धारदार हथियार है, इसलिए इसे एक बुरा संकेत माना गया है, अंक तेरह को लेकर लोगों में एक अनजान सा भय रहता है।

होटल्स में नहीं होते 13 नंबर के रूम... आखिर क्या है 13 का खेल

माना जाता है कि शुक्रवार को आने वाली 13 तारीख बहुत बड़ी अशुभ घटना साथ लाती है। ऐसी बहुत सारी घटनायें है जो इस बात को सच करती है………

1.. शुक्रवार 13 अगस्त 2004, फ्लोरिडा में बहुत बड़ा तूफान (हरिकेन)

2.. शुक्रवार 13 सितम्बर 1940,बकिंमघम पैलेस पर बम गिराए 

3.. शुक्रवार 13 नवम्बर 2015, पेरिस में आईएसआईएस का आतंकी हमला

4.. 13 नवंबर, 1970 को बांग्लादेश के चक्रवात

होटल्स में नहीं होते 13 नंबर के रूम... आखिर क्या है 13 का खेल

13 का अंक डराता है, परेशान करता है, अजीब सी उलझन पैदा कर देता है….लेकिन क्या है इस 13 अंक के अंदर का राज अखिर क्यों आधी दुनिया इससे डरती है, कुछ देशों के लोग कुछ अशुभ होने के डर से इस दिन घर से बाहर निकलने तक से घबराते हैं। इस दिन दुनिया भर की एयरलाइंस कंपनियों के यात्रियों का आंकड़ा बताता है कि इस दिन को लेकर लोगों में कितना खौफ रहता है।

कई जगह होटल्स में 13 नंबर रूम नहीं होते

तो कहीं पर 13वीं मंजिल नहीं होती                                                                                              

हॉस्पिटल्स में  भी 13 नंबर का डर देखा जात है, यहां पर भी 13 नंबर के बेड या रूम नहीं होते हैं और होते हैं तो बंद ही होते हैं.

Pratiksha

A multi-talented girl possesses a degree in mass communications who is proficient in anchoring and writing content. She has experience of 3 years of working in various news channels like India TV, News 1 India, FM news, and Aastha Channel and her expertise lies in writing for multiple requirements including news, blogs, and articles. Follow@Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *